कोरोनावायरस दूसरा वेव | लक्षणों का अनुभव | latest 2021

कोरोनावायरस दूसरा वेव: अधिकांश सीओवीआईडी + मरीजों को इन लक्षणों का अनुभव होता है, डॉक्टरों के अनुसार।


01/11 कोरोनोवायरस लक्षण: अधिकांश सीओवीआईडी + रोगी इन लक्षणों का अनुभव करते हैं

भारत में कोरोनावायरस के मामलों ने एक नया सर्वकालिक उच्च स्तर छू लिया है।
राज्यों में मामले उच्च संख्या में बढ़ रहे हैं, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को ध्वस्त होने की ओर धकेल दिया गया है। पिछले साल जब कोरोनावायरस की पहली लहर ने हमें बहुत बुरी हालत में पहुँचाया था, तब यह वायरस कुछ असामान्य लोगों सहित लक्षणों का एक बड़ा कारण बन रहा है।

02 / 11A नए वेरिएंट के कारण मामलों में उछाल आया?

दोहरे उत्परिवर्ती वायरस और कई अन्य संक्रामक उपभेदों के उद्भव ने केवल चिंताओं को जोड़ा है। जैसा कि कई विशेषज्ञों ने बताया है, वायरस बहुत मजबूत हो गया है और अधिक संक्रामक है, जो मामलों में वृद्धि का कारण बन रहा है। कुछ गंभीर जटिलताओं का भी सामना कर रहे हैं।

०३ / ११. वायरस अब और अधिक लक्षण पैदा कर रहा है

कोरोनावायरस दूसरा वेव

अध्ययनों ने स्थापित किया है कि वायरस कुछ महत्वपूर्ण अंगों के साथ मौजूद प्रतिरक्षा सुरक्षा से जल्दी से बच सकते हैं, और अधिक प्रभावशाली तरीकों से हमले को रोक सकते हैं। बुखार, जो मुख्य रूप से मूल तनाव को ले जाने वाले सभी मामलों के साथ नहीं देखा जाता है,कोरोनावायरस दूसरा वेव नए उत्परिवर्तन के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए मामलों में अधिक गंभीर रूप से देखा गया लक्षण माना जाता है।

04/11 इन लक्षणों को अनदेखा न करें

इसलिए, इस तरह के समय में, जो महत्वपूर्ण रहता है वह यह है कि हम COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन करते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, लक्षणों को पहचानना और अलग करना, जैसा कि हम उन पर आते हैं।
फिर से, जबकि COVID-19 से पीड़ित लोगों में अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं, ये वही हैं जो अभी सबसे अधिक सकारात्मक मामलों में देखे जा रहे हैं:

05/11 गले में खराश

कोरोनावायरस दूसरा वेव

कोरोनावायरस दूसरा वेव |एक कांटेदार, खुजली वाला गला होना, जो यह भी महसूस कर सकता है कि आपने अनुभव किया है कि कुछ सूजन एक गले में खराश का संकेत हो सकती है। यह COVID-19 संक्रमण में सबसे अधिक अनुभवी लक्षणों में से एक है, जो वैश्विक स्तर पर 52% से अधिक मामलों में देखा जाता है।एक गले में खराश महसूस कर सकता है कि आपका गला वास्तव में दर्द करता है, या चिढ़ जाता है। कुछ को हल्के जलन या खुजली की अनुभूति होती है, जो भोजन या पानी निगलने पर खराब हो सकती है। कभी-कभी, कर्कश या अस्पष्ट आवाज़, सफेद पैच विकसित करना (केवल चिकित्सकीय रूप से देखा गया) या सूजन हो सकती है।

06/11 थकान

खांसी और गले में खराश के अलावा, यूके के विशेषज्ञों ने देखा है कि बहुत से COVID रोगी अब संक्रमण के प्रारंभिक संकेत के रूप में कष्टदायी कमजोरी की रिपोर्ट करते हैं।जबकि COVID मामलों में, किसी भी वायरल संक्रमण में थकान एक सामान्य संकेत है, इससे निपटने के लिए बहुत कठिन हो सकता है।चूंकि COVID, एक स्टैंडअलोन संक्रमण के रूप में लक्षणों के एक मेजबान को उतार सकता है, थकावट भी अक्सर उसी का परिणाम हो सकता है।

07/11 मांसपेशियों में दर्द, बदन दर्द

मांसपेशियों की रिपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या उनके प्राथमिक COVID लक्षण के रूप में बढ़ जाती है। मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, शरीर में दर्द, सभी वायरस से लड़ने के डराने वाले संकेत हो सकते हैं।मांसपेशियों में दर्द और शरीर में दर्द होने का मुख्य कारण माइगेलिया है, जो महत्वपूर्ण मांसपेशी फाइबर और टिशू लाइनिंग पर हमला करने वाले वायरस का एक परिणाम है। संक्रमण के दौरान व्यापक सूजन से जोड़ों में दर्द, कमजोरी और शरीर में दर्द भी हो सकता है।

08/11 बुखार के साथ ठंड लगना

sick

अत्यधिक ठंड लगना या असामान्य रूप से ठंड महसूस करना वायरस के संकुचन का संकेत हो सकता है। वास्तव में, कम ग्रेड बुखार के साथ ठंड लगना और हिलना शुरुआती दिनों में संक्रमण का संकेत हो सकता है।

09/11 मतली और उल्टी

मतली और उल्टी को अब शुरुआती दिनों में संक्रमण के संकेत के रूप में देखा जा रहा है।दस्त और ढीली मल भी मध्यम या गंभीर संक्रमण का एक संकेतक हो सकता है।

10/11 चक्कर आना

कई मामलों में, संक्रमण के न्यूरोलॉजिकल लक्षण चक्कर आना, थकान, अस्वस्थता और मतली जैसे लक्षणों को भी दूर कर सकते हैं।
क्या लक्षण भी सुपर भ्रामक बनाता है | कि यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपकी थकान सीओवीआईडी -19 या कुछ और के कारण है या नहीं|

11/11 क्या कोई अन्य लक्षण हैं?

कुछ अन्य लक्षण जैसे कि सुनवाई हानि| मांसपेशियों में दर्द, त्वचा में संक्रमण और विकृत दृष्टि, जो अन्यथा गंभीर रूप से मनाया जाता है, नए उपभेदों के साथ अधिक सामान्य हो सकता है।

Share

You may also like...

2 Responses

  1. May 28, 2021

    […] में, जो मरीज COVID-19 से ठीक हो गए हैं, उनमें […]

  2. May 28, 2021

    […] COVID-19 के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा कैसे बना […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *