बालों को झड़ने से बचाए | घरेलू उपाय | 2021

बाल झड़ने वाली 5 प्रमुख कारण

पहले हम कारण समझते हैं फिर बालों को झड़ने से बचाए । नीचे सभी कारण उनकी जीवन शैली पर निर्भर करते हैं। कुछ लोगों को तनाव का सामना करना पड़ा है, कुछ खराब पोषण या कम प्रोटीन आहार में हैं और कुछ में आनुवंशिक मुद्दा है। तो बालों के झड़ने के लिए उपचार कारणों पर निर्भर करता है।

1) तनाव।
2) एक कम प्रोटीन आहार।
3) आनुवंशिकी।
4) पोषण की कमी
5) यदि आप कुछ दवाएँ लेते हैं या कैंसर के लिए कीमोथेरेपी करते हैं, तो आप अपने बालों को खो सकते हैं।

बालों के झड़ने के मामलों में, हमने देखा है कि पारिवारिक इतिहास है। यदि हमारे प्राइमोजेनेटर बालों के झड़ने से पीड़ित थे, तो यह हमारे लिए बालों के झड़ने का संकेत हो सकता है। और बालों के झड़ने का पहला कारण और इस मामले में हम अपनी समस्या को आसानी से ठीक नहीं करते हैं या ठीक करने की संभावना बहुत कम है।

अपने आहार को ठीक करें सबसे पहले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और साथ ही आपके बालों की वृद्धि को बढ़ाता है। एक प्रोटीन स्रोत के रूप में हम दूध, पनीर, कॉटेज पनीर, सोया चंक्स, ब्लैक मटर, स्प्राउट्स के लिए जा सकते हैं, इन्हें अपने आहार में शामिल किया जाता है, तब कहीं जाकर हम बालों के झड़ने के लिए सुरक्षित तरीके खोज पाते हैं। लेकिन हमेशा की तरह हम एक संतुलित आहार चाहते हैं जो हमें स्वस्थ वसा और कार्ब्स भी प्रदान करें।

तनाव अब हर व्यक्ति के लिए आम समस्या है। कुछ लोगों को काम का तनाव होता है, कुछ में पारिवारिक समस्या होती है जो सामान्य बात है लेकिन अगर हम बालों का झड़ना नहीं चाहते हैं तो हमें अपने जीवन में तनाव से बचना होगा।

घर पे कैसे इलाज करे

अब, बालों को झड़ने से बचाए इसके लिए उपाय नीचे दिए गए है| या हमारे बालों के झड़ने को रोकता है। हमने उस उत्पाद पर चर्चा की है जो हमें घर पर आसानी से मिल जाता है और उनकी मदद से हम अपने बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं यदि हम इस टिप्स का पालन करें।

तेल से मालिश

बालों को झड़ने से बचाए

अपने बालों को अच्छे हेयर ऑयल से मसाज करें, स्कैल्प पर मसाज करने से हेयर फॉलिकल्स को ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है जिससे रिलैक्स होने में मदद मिलती है और आपका स्ट्रेस भी काफी हद तक कम हो जाता है। तीन ऑइल हैं जो आपको हेयर फॉल कम करने में मदद करते हैं। नारियल, बादाम और जैतून का तेल। सप्ताह में एक बार ऐसा करें।

एलोवेरा और नीम

बालों के झड़ने को कम करने के लिए एलोवेरा जूस और नीम अच्छा संयोजन है। बालों को नियंत्रित करने के लिए हम पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा का रस निकालें। इन्हें सूखने के बाद नीम के पत्तों का पाउडर बनाएं। इन दो और कुछ बूंदों को किसी भी तेल में मिलाएं जो आप उपयोग करते हैं। इसे स्कैल्प पर छोड़ दें और फिर धो लें। उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

सफेद अंडा और कर्ड

2 अंडे का सफेद भाग लें और इसमें लगभग 2 टीस्पून दही मिलाएं। थोड़ा सा शिकाकाई पाउडर को इसके वैकल्पिक रूप से मिलाएं अगर आपके पास है तो इसे मिलाएं और मिलाएं। बालों के साथ-साथ सर पर भी गहराई से सुनिश्चित करें कि सभी क्षेत्र को कवर करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बालों के झड़ने को कम करने के लिए इसे हफ्ते में एक बार करे|

प्याज का रस

बालों के झड़ने के लिए प्याज सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। अगर हमें इस विकल्प के लिए जाना जाता है। 1 प्याज को अच्छी तरह से मसल लें और इसका रस बना लें। 30 मिनट के लिए सर पर लागू करें और इसे अच्छी तरह से धो लें। बालों को रगड़ने के बाद इस दिन बालों पर कोई अन्य उत्पाद न लगाएं, सप्ताह में एक बार इसकी पर्याप्त मात्रा में करें।

कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ जोड़ने के साथ घर पर बाल गिरने का छुटकारा?

अब, हमने शीर्ष 5 खाद्य पदार्थ दिए हैं जो हमारे आहार में शामिल हैं और बालों के विकास की अधिकतम संभावना बढ़ाते हैं। हम जानते हैं कि यदि हम स्वस्थ बाल चाहते हैं तो हमें अपने आहार में ध्यान केंद्रित करना चाहिए तभी हम घरेलू उपचार कर सकते हैं।बालों को झड़ने से बचाए |

1. सोयाबीन

सोयाबीन या सोया उत्पाद बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि स्वस्थ पोषक तत्वों का गुच्छा, जिनमें से असंतुलन के कारण बालों के झड़ने में योगदान होता है। इसके अलावा अध्ययनों से पता चला है कि सोयाबीन में यौगिक बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। पोषक तत्व: प्रोटीन, आयरन, ओमेगा 3, विटामिन बी 2, मैग्नीशियम। सप्ताह में दो बार 40 ग्राम का सेवन करें।

2. पालक

बालों को झड़ने से बचाए

पालक और अन्य गहरे पत्ते वाले हरे रंग आयरन प्रदान करते हैं, फिर यह एक आवश्यक खनिज है जो आपके बालों की कोशिकाओं के लिए आवश्यक है। वास्तव में, शरीर में लोहे की कमी से बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। पोषक तत्व: विटामिन ए, सी और के, बी विटामिन, पोटेशियम, फोलेट। दैनिक दिनचर्या में शामिल करें आपको प्रोटीन के साथ-साथ अच्छे फाइबर भी मिलते हैं।

3. शकरकंद

शकरकंद बालों को झड़ने से कम करने के लिए एक अच्छा स्रोत है। एक मध्यम शकरकंद आपके दैनिक विटामिन ए की ज़रूरत से चार गुना अधिक प्रदान करता है और विटामिन ए स्वस्थ बालों के लिए अच्छा है। पोषक तत्व: विटामिन ए, सी और बी, मैग्नीशियम पोटेशियम, फोलेट। सप्ताह में कम से कम ट्राइस 1 मध्यम शकरकंद खाएं।

4. खट्टे खाद्य पदार्थ

लोहे के अवशोषण के लिए हमारे शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है इसलिए आपको अपने आहार में खट्टे खाद्य पदार्थ फलों को शामिल करने की आवश्यकता होती है। कोलेजन के उत्पादन के लिए विटमिन सी की भी आवश्यकता होती है जो केशिका बनाते हैं जो बालों के शाफ्ट को मजबूत बनाते हैं। सबसे अच्छा स्रोत अमरूद, नींबू, आंवला, कच्चा होता है। आम, संतरा। प्रतिदिन एक साइट्रस फल अवश्य खाएं।

5. नट्स

बालों को झड़ने से बचाए

नट्स बी विटामिन, जस्ता और आवश्यक फैटी एसिड की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं। बालों के झड़ने से जुड़े इन पोषक तत्वों में से किसी की कमी। नट्स विटामिन ई, बी, जिंक और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, ये सभी बालों के विकास और बालों का गिरना कम करने में मदद करते हैं। रोजाना भीगे हुए और सूखे नट्स खाएं।

बाल गिरने नियंत्रण युक्तियाँ:
अब यह घरेलू उपचार है लेकिन मुख्य चीज पोषण है जिसे हम एक दिन में लेते हैं। प्रोटीन बेस डाइट बालों की ग्रोथ के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और साथ ही हेयर कलर, हेयर स्ट्रेटनिंग, हेयर ड्रायर और सल्फेट बेस शैंपू के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। बालों को कंघी न करें यदि हमारे बाल गीले होंगे और बाल जड़ से निकलेंगे और गंजे होने की संभावना बढ़ जाएगी।

1 thought on “बालों को झड़ने से बचाए | घरेलू उपाय | 2021”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *