13 प्रोटीन खाद्य पदार्थ शाकाहारियों के लिए |2021

कुछ लोग मांसाहारी होते हैं लेकिन कुछ  शाकाहारी होते हैं। इसलिए उन्हें शाकाहारी खाद्य पदार्थों से प्रोटीन लेने में समस्या होती है। अधिकांश शाकाहारी खाद्य पदार्थ अमीनो एसिड प्रोफाइल गायब हैं या वे प्रोटीन से समृद्ध नहीं हैं जो हम दैनिक दिनचर्या में चाहते हैं। हमने शाकाहारियों के लिए 13 प्रोटीन युक्त भोजन पर चर्चा की है जो आपको वजन बढ़ाने, मांसपेशियों के निर्माण और वसा पोषण सत्र के दौरान उनके पोषण संबंधी तथ्य के साथ मदद करता है।प्रोटीन मांसपेशियों के लाभ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन हम उन खाद्य पदार्थों को कैसे चुन सकते हैं जो शाकाहारी में प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह बहुत मुश्किल नहीं है लेकिन गलत भोजन चुनने से आपको बुरे परिणाम मिलते हैं।

13 प्रोटीन खाद्य पदार्थ शाकाहारियों के लिए

OATS

ओट्स उच्च प्रोटीन और दुनिया में अच्छा फाइबर भोजन उपलब्ध है। मांसपेशियों के निर्माण, वसा हानि और वजन बढ़ाने के लिए यह एक अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम ओट्स में 62.8 ग्राम कार्ब, 13 ग्राम प्रोटीन, 7.6 ग्राम वसा और 11 ग्राम फाइबर होता है।

चिया बीज

चिया बीज काले रंग में होते हैं और हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करता है। चिया सीड्स का स्मूदी में भी उपयोग किया जाता है। चिया सीड के १०० ग्राम में ४२.१ ग्राम कार्ब्स, १६.५ ग्राम प्रोटीन, ३०. of ग्राम स्वस्थ वसा और ३४.४ ग्राम फाइबर होता है। लेकिन सेवारत आकार 20 से 30 ग्राम है। यह सबसे अच्छा प्रोटीन रिच खाद्य शाकाहारी है।

मटर

मटर एक सबसे अच्छा शाकाहारी भोजन है जिसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है। ज्यादातर लोग इस भोजन को दैनिक आहारों में शामिल करते हैं। 100 ग्राम मटर में 15.9 ग्राम कार्ब, 7.2 ग्राम प्रोटीन 0.1 ग्राम वसा और 8.6 ग्राम फाइबर होता है।

साबुत गेहूँ की ब्रेड

जैसा कि हम जानते हैं कि पूरी गेहूं की रोटी प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है। यह पूरे गेहूं से बना है इसलिए इसकी एक जटिल कार्ब्स और जटिल कार्ब्स धीरे-धीरे पचती हैं और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती हैं| पूरे गेहूं की रोटी के 2 स्लाइस में 28.7 ग्राम कार्ब, 6.0 ग्राम प्रोटीन, 2.0 ग्राम वसा और 2.4 ग्राम फाइबर होता है।

सोया दूध

सोया उत्पाद प्रोटीन में उच्च होते हैं। लेकिन सोया उत्पाद की सेवा पुरुषों के लिए 40 ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। सोया मिल्क में विटामिन और मिनरल्स होते हैं इसलिए इसका हेल्दी खाना हर किसी के लिए होता है। खास तौर पर महिलाओं के लिए। सौ मिली सोया मिल्क में 6.3 ग्राम कार्ब, 3.3 ग्राम प्रोटीन, 1.8 ग्राम वसा होता है।

बादाम

पोषण के लिए  ड्राई फ्रूट सबसे अच्छे ड्राई फ्रूट में से एक है। बादाम में स्वस्थ वसा होती है और स्वस्थ त्वचा के लिए इसका अच्छा अर्थ है कि सुंदरता। बादाम का दैनिक सेवन आपको बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली देता है और आपको वायरस से लड़ने में मदद करता है। 100 ग्राम बादाम में 10.5 ग्राम कार्ब, 20.8 ग्राम प्रोटीन, 58.9 ग्राम स्वस्थ वसा और 12.2 ग्राम फाइबर होता है।

SEITAN

Seitan पूरे गेहूं के आटे से बनाया जाता है। हमेशा की तरह ब्राउन ब्रेड। मांसपेशियों के निर्माण के लिए यह अच्छा है। यह शाकाहारी के लिए अच्छा है | मांसाहारी लोग नॉन वेज खाद्य पदार्थ लेते हैं तो यह हमारे शाकाहारी खाद्य पदार्थों की सूची में बेहतर भोजन है। 100 ग्राम सीताफल में 39.0 ग्राम कार्ब, 6.8 ग्राम प्रोटीन, 3.1 ग्राम वसा 6.3 ग्राम फाइबर होता है।

टोफू

टोफू सोया बेस प्रोटीन स्रोत है। प्रोटीन में अच्छी मात्रा में आयरन और प्रोटीन होता है। पैननर की तुलना में यह कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है। लेकिन इसे अपने दैनिक आहार योजना में न लें, न ही यह हमारे लिए हानिकारक है। 100 ग्राम टोफू में 2.8 ग्राम कार्ब, 17.3 ग्राम प्रोटीन, 8.7 ग्राम वसा और 2.3 ग्राम फाइबर होता है।

अखरोट

ड्राई फ्रूट लिस्ट में अगर आप अखरोट में जाते हैं तो यह हमारे लिए बहुत बेहतर विकल्प है। अखरोट में विटामिन ई, विटामिन बी 2 और फोलेट प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम, पोटेशियम और सेलेनियम होते हैं। शाकाहारियों के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन युक्त भोजन है। 100 ग्राम अखरोट में 11 ग्राम कार्ब, 15.6 ग्राम प्रोटीन, 64.5 ग्राम वसा और 6.7 ग्राम फाइबर होता है।

चने

चना प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें कार्ब्स भी होते हैं। अगर हम सुबह जल्दी उठते हैं तो भीगी हुई चना मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत फायदेमंद है। ये सबसे सस्ता प्रोटीन स्रोत है और सभी के लिए सस्ता है। 100 ग्राम भीगे हुए चने में 40.6 ग्राम कार्ब्स, 11.4 ग्राम प्रोटीन, 3.5 ग्राम वसा और 18.9 ग्राम फाइबर होता है।

भूरा चावल

ब्राउन राइस वसा हानि और मांसपेशियों के निर्माण के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक है और यह कार्ब्स में कम है इसलिए इसकी मदद से आप मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं। तुलना सफेद चावल और भूरे रंग के चावल तगड़े के लिए अधिक प्रभावी है। 100 ग्राम कॉक्ड ब्राउन राइस में 18.4 ग्राम कार्ब, 1.9 ग्राम प्रोटीन, 0.7 ग्राम वसा और 0.8 ग्राम फाइबर होता है।

पनीर

पनीर हमारी शाकाहारी सूची में सबसे अच्छा डेयरी उत्पाद है और यह दूध से बना है, इसलिए लोहे में इसकी उच्चता और पनीर को रात में लेना चाहिए। यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए धीमा पाचन प्रोटीन है। 100 ग्राम कच्चे पनीर में 1.22 ग्राम कार्ब, 18.3 ग्राम प्रोटीन और 20.8 ग्राम वसा होता है।

दाल

हमारे दैनिक आहार में दाल का उपयोग किया जाता है| लेकिन आप जानते हैं कि वे हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे महत्वपूर्ण हैं| वजन बढ़ाने में मांसपेशियों के निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है| 100 ग्राम पकी हुई दाल में 59 ग्राम कार्ब्स, 25.1 ग्राम प्रोटीन, 0.7 ग्राम वसा और 10.3 ग्राम फाइबर होता है। इसे प्रोटीन रिच फूड वेज भी कहा जाता है| ये है 13 प्रोटीन खाद्य पदार्थ शाकाहारियों के लिए |

fit64635

View Comments

Recent Posts

Home Remedies On Prickly Heat – 2021

As summer begins, many ailments begin to take hold on the head. Either the laziness of the sun and the…

3 days ago

Fitness Tips For Women | Too important | 2021

Fitness tips for women is too important .Health is that the real wealth . But nowadays, a Healthy life has…

3 weeks ago

Weight Gain Tips | for underweight | 2021

Weight Gain Tips for underweight .Nowadays, weight gain seems to be on the rise. There is no shortage of people…

2 months ago

Hibiscus Flower Benefits for skin, hair | 2021

In Ayurveda, Hibiscus has always been considered to be a medicinal plant.Hibiscus flower is very beautiful to look at as…

2 months ago

Learn about the benefits of Vitamin E on skin | 2021

Vitamin E is rich in antioxidants. So Vitamin E protects your skin from free radicals in the environment. Nowadays vitamin…

1 week ago

Even if you detox once a week, you will lose weight | 2021

It is expected that you will start many efforts to lose weight. But sometimes, even after doing everything, the weight…

1 week ago