COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण युक्तियाँ।2021

COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण युक्तियाँ

COVID-19 अभी भी ग्राफ में नए शिखर बना रहा है। भारत में इन बढ़ते COVID-19 मामलों ने हमें हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के महत्व को दिखाया है।लोग, अब पहले से कहीं अधिक, अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के बारे में चिंतित हैं। लेकिन सच तो यह है कि इम्युनिटी कभी भी कैप्सूल के रूप में नहीं आती है। यह कुछ ऐसा है जिसे जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से मजबूत किया जा सकता है और आप इसे भी कर सकते हैं!

आप COVID-19 के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा कैसे बना सकते हैं?

आज तक, एकमात्र तरीका जो आपको COVID-19 के खिलाफ विशिष्ट सुरक्षा प्रदान करता है, एक टीका है।लेकिन कई चीजें हैं जो आप सामान्य रूप से अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यह आपको नई बीमारी के खतरे से भी बचाएगा, म्यूकोर्मिकोसिस, जिसे ब्लैक फंगस भी कहा जाता है।एक महत्वपूर्ण जीवनशैली संशोधन में आपका आहार शामिल है। यह केवल भोजन में पोषक तत्वों के बारे में नहीं है – आपकी भोजन की आदतें आपके शरीर के वजन को भी प्रभावित करती हैं और मोटापा (बीएमआई> 30 किग्रा / मी 2) एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है जो कई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों को बढ़ावा दे सकता है।COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण युक्तियाँ काम आ सकती है|

होम क्वारंटाइन के दौरान किन जीवनशैली में बदलाव से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है?

1. स्वस्थ आहार लें

COVID-19 के दौरान खाद्य

 

उचित रूप से संतुलित आहार लेने से व्यक्ति सभी दैनिक विटामिन आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।

2. कम से कम 15 मिनट के लिए धूप सेंकना

अपने घर का एक ऐसा कोना खोजें जो सीधी धूप प्राप्त करे और उसके नीचे कम से कम 15 मिनट बैठें। सिर्फ पौधों को ही नहीं, बल्कि इंसानों को भी सूरज की रोशनी की जरूरत होती है।मूलभूत अंतर यह है कि पौधों को प्रकाश संश्लेषण (अपना भोजन तैयार करने) के लिए इसकी आवश्यकता होती है। इसके विपरीत, मनुष्यों को विटामिन डी के संश्लेषण के लिए इसकी आवश्यकता होती है। हमारी त्वचा में विटामिन डी का अग्रदूत अणु होता है, जो सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में सक्रिय रूप में परिवर्तित हो जाता है।

3. योग और घरेलू कसरत में शामिल हों

अध्ययनों से पता चलता है कि योग फेफड़ों सहित हमारे शरीर को कई तरह के लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, दैनिक व्यायाम विशेष रूप से मधुमेह वाले लोगों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अनियंत्रित मधुमेह एक आवश्यक कारक है जो गंभीर COVID-19 संक्रमण का कारण बनता है।

4. नकली व्हाट्सएप फॉरवर्ड चेन को तोड़ें

COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण

फेक न्यूज और सूचनाएं लोगों में और अधिक दहशत और उन्माद पैदा करती हैं। नकली व्हाट्सएप संदेशों को इंटरनेट पर प्रसारित होने से रोकना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि टीका लगवाना।आपको प्राप्त होने वाली जानकारी की प्रामाणिकता की जाँच करें। बिना चिकित्सकीय परामर्श के इन व्हाट्सएप फॉरवर्ड पर आधारित दवाओं या किसी भी प्रक्रिया का सेवन शुरू न करें। हर दवा के संभावित दुष्प्रभाव होते हैं और डॉक्टर की देखरेख के बिना उनका सेवन खतरनाक हो सकता है।

होम क्वारंटाइन में रहने के दौरान स्वस्थ रहने के लिए मुझे कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए?

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में विटामिन और जिंक कैप्सूल निर्धारित किए जाते हैं। तो, आइए हम वही पैसा जिंक और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को खरीदने में लगाएं। यहां छह स्वस्थ और आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो इस महामारी के दौरान हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और खुद को स्वस्थ रखने में हमारी मदद कर सकते हैं।

1. नींबू और अन्य खट्टे फल

खैर, वे दिन गए जब लोग कहते थे, “एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है।” यह सिर्फ “एक नींबू पानी एक दिन, कोरोनावायरस को दूर रखता है” में अपडेट हो गया।ठीक है, आप अपने मेडिकल बिलों पर अंकुश लगा सकते हैं और एक गिलास पानी में सिर्फ एक नींबू निचोड़कर किसी फार्मेसी के बाहर कतार में खड़े होने से खुद को रोक सकते हैं।100 ग्राम नींबू (लगभग दो मानक नींबू) में लगभग 53 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा का निर्माण करके COVID-19 से लड़ने में मदद करता है, बल्कि इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह वजन घटाने में सहायता करता है, गुर्दे की पथरी को रोकता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

2 अंडे

COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण

हालांकि सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा और सस्ता स्रोत है, अंडे भी विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत हैं। तथ्य कहता है कि 100 ग्राम उबले अंडे में विटामिन डी के लगभग 87 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां) होते हैं। आरडीए (अनुशंसित दैनिक भत्ता) विटामिन डी की मात्रा 600-700 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां) है।अंडे भी जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं। इसलिए, वे आपकी प्रतिरक्षा को भी नियंत्रण में रखते हैं।अंडे विटामिन डी से भरपूर होने के साथ-साथ प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। इसे अपने आहार में शामिल करने से आपको संतुलित आहार बनाए रखने में मदद मिलती है। अंडे भी कोलीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं।

कोलाइन एसिटाइलकोलाइन बनाने में उपयोगी पदार्थ है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है। इसलिए अंडे आपके नर्वस सिस्टम को भी स्वस्थ रखते हैं। यह विशेष रूप से उन बुजुर्गों के लिए अनुशंसित है जो न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों से पीड़ित होने के जोखिम में हैं।

3. दूध और अन्य डेयरी उत्पाद

दूध के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विशेष उल्लेख की आवश्यकता नहीं है। संपूर्ण आहार के रूप में भी जाना जाता है, दूध हमारे शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों से भरा होता है। उनमें से कुछ कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन डी और विटामिन बी हैं। ऑस्टियोपोरोसिस के कारण अस्थि भंग से पीड़ित होने के बढ़ते जोखिम पर डॉक्टर अक्सर वृद्ध वयस्कों के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों के बिना स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सूची हमेशा अधूरी होती है। विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होने की उनकी संपत्ति लेकिन कैलोरी में कम होने के कारण वे हर आहार का एक अभिन्न अंग बन जाते हैं। विशेष रूप से, यदि आप कुछ पाउंड कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप ट्रेडमिल पर घंटों दौड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन करते हैं तो कड़ी मेहनत व्यर्थ होगी।

अधिक वजन और मोटापा मधुमेह और अन्य घातक बीमारियों के कुछ सबसे विशिष्ट जोखिम कारक हैं। मधुमेह एक गंभीर सह-रुग्णता है जो एक गंभीर COVID-19 संक्रमण की ओर ले जाती है। तो, अप्रत्यक्ष रूप से, हरी पत्तेदार सब्जियां आपको वजन कम करने और अन्य बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना को कम करने में मदद करती हैं।हरी पत्तेदार सब्जियां ये एक COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण युक्तियाँ में से एक युक्ति है |

5. अतिरिक्त चीनी के लेबल वाले खाद्य पदार्थ न खाएं

ग्राफ अभी स्थिर नहीं हुआ है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ”भारत को भी तीसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए.” और आपको यह कैसे करना है?एक चीज जो मधुमेह वाले लोगों को अवश्य करनी चाहिए, वह यह है कि उनके रक्त शर्करा के स्तर पर कड़ी नजर रखें। अनियंत्रित मधुमेह न केवल आपके COVID-19 को अनुबंधित करने की संभावना को बढ़ाता है, बल्कि गंभीर COVID-19 संक्रमण से भी पीड़ित होता है। और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए आपको एक बुनियादी नियम का पालन करने की आवश्यकता है, प्रत्येक डिब्बाबंद भोजन से बचने के लिए जिसमें चीनी मिला है।इसके अतिरिक्त, यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं या वजन बढ़ने से डरते हैं, तो अतिरिक्त चीनी खाद्य पदार्थ आखिरी चीज है जिसे आपको खाना चाहिए।

6. मांस और तैलीय मछली

COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण

चावल और गेहूं से कार्बोहाइड्रेट के अलावा, संतुलित आहार लेने के लिए आपको कुछ प्रोटीन की आवश्यकता होती है। मांस और तैलीय मछली आपके आहार की मांग के अनुसार प्रोटीन के एक समृद्ध स्रोत के रूप में काम करते हैं।इसके अलावा, हृदय रोग विशेषज्ञ तैलीय मछली खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको रेड मीट लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें संतृप्त वसा होता है जो आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, जिससे सीएडी (कोरोनरी आर्टरी डिजीज) होता है।

भारत में कब खत्म होगा COVID-19? भविष्यवाणी करना मुश्किल है। हम यह भी नहीं जानते हैं कि COVID-19 का पालन करने के लिए कौन से संबद्ध जोखिम होने जा रहे हैं। एक ने पहले ही लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया है: काला कवक या म्यूकोर्मिकोसिस।COVID-19 के दौरान खाद्य और पोषण युक्तियाँ पालन करे |

हाल ही में, हमने देखा कि COVID-19 उपचार में स्टेरॉयड का उपयोग बढ़ा है और ये स्टेरॉयड हमारी प्रतिरक्षा को दबा देते हैं। और यह इसके बजाय अन्य रोग स्थितियों के लिए उपजाऊ भूमि बनाता है।इस दुष्चक्र से कैसे बचना चाहिए? सबसे पहले COVID-19 से संक्रमित होने से रोककर। तो, इस लॉकडाउन का उपयोग अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के अवसर के रूप में करें।

अस्वीकरण: इस साइट पर शामिल जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है। अद्वितीय व्यक्तिगत जरूरतों के कारण, पाठक को पाठक की स्थिति के लिए जानकारी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Share

You may also like...

1 Response

  1. Maria says:

    Grateful for reading.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *